IND vs SA : भारत ने आखिरी वनडे मे साउथ अफ्रीका को 78 रन से हराया , अर्शदीप ने लिए चार विकेट |

arsdeep singh

 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आखिरी वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला  21 दिसंबर को 78 रन से जीत लिया।
 साउथ अफ्रीका के कप्तान  ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया । भारत ने 50 ओवर के अंतर्गत आठ विकेट गवाऐ और 50 ओवर  में 296 रन बनाए। तथा दक्षिण अफ्रीका को 45.5 ओवर में 218  रन‌ पर भारत द्वारा ओलआउट किया गया । साथ ही भारत ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया |
भारत द्वारा यह साउथ अफ्रीका में दूसरी बार वनडे सीरीज जीता गया। भारत द्वारा इस सीरीज का पहला मैच जीत गया और दूसरा मैच साउथ अफ्रीका द्वारा जीत गया। 5 साल बाद भारत ने साउथ अफ्रीका से वनडे सीरीज जीतने में सफल रहा। इससे पहले 2018 में पिछली सीरीज विराट कोहली की कप्तानी में जीता गया था।



रसी वान डर डुसेन और लिजाद विलियम्सन दो-दो रन बनाने में सक्षम रहे । वियान मुल्डर के द्वारा एक रन और नंद्रे बर्गर भी एक रन बनाकर आउट हो गए । भारत के लिए अर्शदीप सिंह खतरनाक बॉलर के रूप में साबित हुए क्योंकि उनके द्वारा इस आखिरी मैच में चार विकेट लिए गए। और अर्शदीप सिंह द्वारा इस सीरीज में 9 विकेट लिए गए। वॉशिंगटन सुंदर और आवेश खान को दो-दो सफलता प्राप्त हुई । अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने एक-एक विकेट प्राप्त हुई ।

297 रन का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज 218 रन पर ही सिमट गए। टोनी डी जोर्जी के द्वारा साउथ अफ्रीका  के टीम में सबसे अधिक 81 रन बनाए गए। और वही भारत के बॉलर अर्शदीप सिंह द्वारा चार विकेट लिए गए

इस अन्तिम मैच में भारत के बल्लेबाज संजू सैमसंग द्वारा अपना शतक पूरा किया गया और सबसे अधिक 108 रन बनाए गए। साथ ही संजू सैमसंग का साथ देते हुए तिलक वर्मा ने भी 52 रनों की बेहतरीन पारी खेली और अपना अर्धशतक पूरा किया और दोनों खिलाड़ियों द्वारा 116 रन की बेहतरीन पारी खेली गई। रिंकू सिंह के द्वारा 27 गेंद पर 38 रन,  रजत पाटीदार के द्वारा 16 गेंद पर 22 रन और साथ ही रजत पाटीदार के द्वारा यह पहला वनडे खेला गया और कप्तान केएल राहुल के द्वारा 35 गेंद पर 21 रन बनाए गए। वॉशिंगटन सुंदर के द्वारा रन 14 और साई सुदर्शन के द्वारा 10 रन बनाए गए।
पहले वनडे मैच में भारत के द्वारा साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया गया । वहीं पर, दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका के द्वारा 8 विकेट से मैच जीतकर दमदार वापसी करते हुए सीरीज में बराबरी की।

ऋतुराज गायकवाड़ की उंगली में चोट लगने के कारण उन्हें प्लेइंग 11  से बाहर किया गया  वहीं पर, कुलदीप यादव को इस सीरीज में रेस्ट दिया गया है और उनके स्थान पर वॉशिंगटन सुंदर को खिलाया गया।

भारतीय टीम के द्वारा आखिरी बार अफ्रीकी सरजमीं पर 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में पहली वनडे सीरीज जीती गई हालांकि, पार्ल के बोलैंड पार्क मैदान पर भारत का रिकॉर्ड खराब रहा इस मैदान पर भारत द्वारा कुल 5 वनडे खेले गए है, जिसमें 2 साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलें गए  हैं। इन दोनों वनडे में भारतसाउथ अफ्रीका से जीतने में असमर्थ रही इस मैदान पर साल 2003 में भारत ने नीदरलैंड्स के खिलाफ जीत हासिल करने में सक्षम रही

वहीं पर, अगर चर्चा करें की भारत और साउथ अफ्रीका के हेडटूहेड रिकॉर्ड की तो साउथ अफ्रीका और भारत के बीच  कुल 93 वनडे मैच खेले जा चुके है, जिसमें भारत के द्वारा 39 बार जीत हासिल की गई और साउथ अफ्रीका के द्वारा 51 वनडे मैच जीते गए, जबकि 3 मैच का कोई भी नतीजा निकल कर नहीं आ सका। ऐसे में साउथ अफ्रीका भारत के खिलाफ वनडे में भारी पड़ा है।

इसी प्रकार भारत और साउथ अफ्रीका के इस वनडे सीरीज में भारत द्वारा आखरी मैच में संजू सैमसंग और तिलक वर्मा द्वारा 116 रनों की बेहतरीन पारी खेली गई तथा अशदीप सिंह द्वारा कुल चार विकेट लिए गए जिसके कारण भारत इस सीरीज की अंतिम मैच में 78 रनों से जीत प्राप्त करने में सक्षम रही।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *